फ़ोन रिव्यु: क्या 10.or D/Tenor D फ़ोन खरीदना सही है? Redmi 5A किलर?

Amazon India ने पिछले महीने अपना तीसरा फ़ोन लोगो के सामने रखा था. जिसको 10.or (Tenor) ब्रांड के बैनर तले लॉन्च किया गया है, जिसका नाम 10.or D (Tenor D) रखा गया है. कम बजट वाले 10.or D की कीमत 4999 रुपये रखी गयी है, जो इसके फीचर्स के मुकाबले बहुत ही कम कीमत है. यही वजह है की यह Redmi 5A का सबसे बड़ा कोम्पेतिटर बन गया है. 10.or D की सेल Amazon India पर 5 जनवरी से शुरू हो गयी है. कंपनी का कहना है की फ़ोन को “Crafted For Amazon” यानी अमेज़न के रिव्यु को देख इसे अमेज़न के लिए बनाया गया है.

फ़ोन में आपको पीछे के साइड फिंगरप्रिंट सेंसर, 3500mAh की बड़ी बैटरी और स्टॉक एंड्राइड 7.1.1 नुगट दिया गया है. यही वजह है की यह फ़ोन Xiaomi Redmi 5A का सबसे बड़ा प्रतियोगी बन गया है. Xiaomi Redmi 5A को सिर्फ 50 लाख यूनिट्स तक 4999 रुपये में बेचा जायेगा, जिसके बाद इसकी कीमत 5999 रुपये हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: फ़ोन रिव्यु: क्या Xiaomi Redmi 5A खरीदना सही है ?

10.or D Design And Display

10.or D Design And Display

कम कीमत वाले फ़ोन में ज्यादा फीचर्स डालने की वजह से कंपनियां डिजाईन पर ध्यान नहीं देती. यही वजह है की इस मुकाबले में Redmi 5A जीत रहा है, क्योंकि 10.or D में आपको प्लास्टिक बॉडी डिजाईन दिया गया है. फ़ोन में आपको 5.2 इनचेस की HD (1280×720) डिस्प्ले दी गयी है. जिसके कलर और व्यू एंगल्स भी ठीक हैं. फ़ोन ब्राइटनेस को ऑटोमेटिकली कंट्रोल नहीं कर पता है. इसकी वजह है एम्बिएंट लाइट सेंसर जो इसमें नहीं दिया गया है.

इस फ़ोन को खास बनता है इसमें पीछे की तरफ लगा फिंगरप्रिंट सेंसर, जो इस कीमत में देखने को नहीं मिलता है. वहीँ Redmi 5A में भी नहीं दिया गया है. फिंगरप्रिंट सेंसर की स्पीड ठीक थी है पर इंतना तेज़ भी नहीं है. यहाँ पर 10.or D जीत जाता है. फ़ोन की बॉडी पर मैट फिनिश टच दिया गया है. साथ ही फ़ोन एक हाँथ में ठीक से फिट हो जाता है.

यह भी पढ़ें: 5000 में मिलने वाले टॉप 4G स्मार्टफोन्स, जानिए फीचर्स [जनवरी 2018]

10.or D Performance And Software

10.or D Performance And Software

फ़ोन को 1.4GHz ओक्टाकोर Qualcomm Snapdragon 425 प्रोसेसर से पॉवर किया गया है जिसके साथ Adreno 308 GPU भी दिया है. वहीँ यह फ़ोन स्टॉक एंड्राइड 7.1 नुगट पर रन करता है. फ़ोन में अमेज़न के कुछ एप्स को पहले से इनस्टॉल कर दिये गयें हैं जिन्हें हटाया नहीं जा सकता जैसे की Amazon Kindle और Amazon Prime Video. फिर भी फ़ोन स्मूथली रन करता है. 10.or D रोज मर्रा के सभी कामों को आसानी से कर सकता है. फेसबुक जैसे एप्स को खोलने पर फ़ोन थोडा धीमा जरुर हो जाता है, इसी के साथ फ़ोन हलके गेम्स को भी प्रोसेसर की वजह से हैंडल कर पता है. फ़ोन में 2GB की रैम और 16GB की इंटरनल स्टोरेज दी गयी है.

बात करें फ़ोन की बैटरी की तो इसकी बैटरी भी अच्छी चलती है, 10.or D की बैटरी एक दिन अच्छे से चल जाती है. फ़ोन में स्पीकर पीछे की तरफ दिया गया है. जिसकी वजह से विडियो देखने पर थोड़ी दिक्कत जरुर होती है. फ़ोन का स्पीकर तेज़ बजने की वजह से उससे खास फर्क नहीं पड़ता है. फ़ोन में स्टैण्डर्ड USB पोर्ट दिया गया है, साथ ही यह फ़ोन फ़ास्ट चार्जिंग को सपोर्ट नहीं करता है.

यह भी पढ़ें: लॉन्च हुआ Nokia 6 2018 Edition, जानिए कीमत और फीचर्स

10.or D Camera

10.or D Camera

बात करें फोन के कैमरे की तो इस फ़ोन में आपको 13MP का रियर कैमरा फ़्लैश के साथ दिया जा रहा है. वहीँ इस फ़ोन में 5MP का फ्रंट सेल्फी शूटर भी दिया गया है, फ़ोन के दोनों कैमरे Redmi 5A जैसे ही है. दोनों कैमरों से फोटो खींचने पर पता चलता है की, पिक्चर में कलर की कमी नज़र आतीं है. फ्रंट कैमरा भी लो लाइट में ज्यादा कमल नहीं दिखा पता है.

अगर फोन का कैमरा खरीदने की वजह है तो Redmi 5A एक अच्छी चॉइस हो सकती है. क्योंकि उसका कैमरा कम लाइट में 10.or D से बेहतर काम कर पता है. ज़ूम करके फोटो खींचने पर पता चलता है की फोटो में डिटेल्स की कमी है. इसका कैमरा भी फोकस करने में काफी समय लगता है जिसकी वजह से बेहतर शॉट के लिए इंतज़ार करना पड़ता है.

यह भी पढ़े: सैमसंग ने लॉन्च किया Samsung Galaxy Tab A7.0 (2018), जानिए कीमत और फीचर्स

क्या 10.or D/Tenor D फ़ोन खरीदना सही है?

जब Redmi 5A लॉन्च हुआ था, तो वह 5000 रुपये वाला सबसे बेहतरीन फ़ोन था. लेकिन जब से 10.or D/Tenor D लॉन्च हुआ है तबसे हमे उसका अल्टरनेटिव मिल गया है. अगर हम कैमरा और डिजाईन देख कर फ़ोन खरीद रहें है तो Redmi 5A एक अच्छा आप्शन है लेकिन जब अच्छी बैटरी, स्टॉक/फ़ास्ट यूजर इंटरफ़ेस और फिंगरप्रिंट सेंसर की बात आती है तो 10.or D जीतता दिखता है. कुल मिलाकर बात करें 10.or की तो उसकी पहचान/विश्वाश लोगों को नहीं है. शायद मुझे भी भी नहीं है. क्योंकि यहाँ अभी आफ्टर सेल्स की जरुरत पड़ती है. जिसकी वजह से Xiaomi का Redmi 5A लोगों का भरोसा जीत जाता है. अब आप समझ गए होंगे. 🙂

उम्मीद करते हैं आपको यह जानकारी पसंद आई होगी, ऐसी ही अपडेट के लिए आप हमे Facebook, Twitter और YouTube पर फॉलो करें. जिससे आपको तेज़ी से अपडेट मिल सकें.

Saurabh Chauhan

Saurabh Chauhan

Saurabh Chauhan is co-founder and CEO of SvTech World, and he is currently pursuing BCA from IGNOU. He is a passionate Tech Blogger about gadgets and new technology introduced in the world on different platforms.

4 thoughts on “फ़ोन रिव्यु: क्या 10.or D/Tenor D फ़ोन खरीदना सही है? Redmi 5A किलर?

Leave a Reply

shares