5 ऐसे गैजेट्स जिन्होंने दुनिया बदल दी, क्या आपको पता है?

1
132
views
5 ऐसे गैजेट्स जिन्होंने दुनिया बदल दी

क्या आपको पता है? जो गैजेट्स आप रोजाना इस्तेमाल करते हैं, उनमे कुछ ऐसी चीजें भी शामिल हैं जिन्होंने दुनिया बदल दी है. इन्ही गैजेट्स की वजह से आज हम अपनी जिन्दगी में बहुत सारे काम चुटकियों में कर पा रहें हैं. हम बात कर रहे हैं ऐसे गैजेट्स के बारे में जिनसे आज हम बड़े और मुस्किल काम एक क्लिक में कर पा रहें हैं.  आइये जानते हैं कौन – से वह गैजेट्स हैं जिन्होंने दुनिया के काम काज पर सबसे ज्यादा प्रभाव डाला है.

यह भी पढ़ें:  गूगल पर कभी ना सर्च करें ये 5 चीज़े, गले पड़ सकती है मुसीबत

रेडियो सेट - 5 ऐसे गैजेट्स जिन्होंने दुनिया बदल दी

Table of Contents

5: रेडियो सेट

आज के समय में हम जिनते भी काम वायरलेस होकर करते हैं, जैसे मोबाइल से फ़ोन करना, इन्टरनेट और WIFI का इस्तेमाल करना उसकी शुरुआत यही से हुई थे. 1901 में गुलिएल्मो मार्कोनी ने रेडियो को पेटेंट कराया था और इसे दो पानी वाले जहाज के बीच बात करने के लिए इस्तेमाल करना का सपना देखा था. लेकिन 1920 में इसका चलन दुसरे देशो में बहुत ज्यादा बढ़ गया था और इसे एंटरटेनमेंट और न्यूज़ ब्रॉडकास्ट करने के लिए इस्तेमाल किया जाने लगा था.

यह भी पढ़ें: सवाल जिनके जवाब गूगल को भी नहीं पता, क्या आपको पता है?

टेलीविजन - टीवी 5 ऐसे गैजेट्स जिन्होंने दुनिया बदल दी

4: टेलीविजन – टीवी

रेडियो को पब्लिक में शुरू हुए सिर्फ 20 साल ही हुए थे की टीवी का जन्म हुआ और यह एंटरटेनमेंट और न्यूज़ की नई भाषा बन लोगो के सामने थी. इसके गैजेट्स के बाद से विज्ञापन के तरीकों में भी बड़ा बदलाव आया है. हाल ही में हुए एक सर्वे में पता चला की ज्यदातर भारतीय अपना कम कम से 4 घंटे टीवी देख कर बर्बाद करते हैं. और जैसा की आप सबको पता है की आजकल की टीवी स्मार्ट हो गयी है और ज्यादा अच्छी क्वालिटी और बेहतर कंटेंट डिलीवर कर रही हैं.

यह भी पढ़ें:  5 स्टेप में करें सुरक्षा, आपका फ़ोन हो सकता है हैक

पर्सनल कंप्यूटर - 5 ऐसे गैजेट्स जिन्होंने दुनिया बदल दी

3: पर्सनल कंप्यूटर

दुनिया को बदलने और लोगो की सोचा बदलने का सबसे बड़ा काम इसी गैजेट यानी कंप्यूटर ने किया है, इसने हमारी जिन्दगी को बहुत ही आसन बना दिया है. पहले के समय में कंप्यूटर किसी कमरे जितने बड़े होते थे, और घरेलु कंप्यूटर की शुरुआत 1970 थी और IBM ने 1981 में $1,600 में सबसे सस्ते कंप्यूटर बेचने शुरू किये थे.

वहीँ आज के समय में कोई भी ऐसी जगह नहीं है जो इस कंप्यूटर से बची हो, सब इससे जुड़ गया है. वहीँ कंप्यूटर समय के हिसाब से छोटे होते गये हैं जैसे लैपटॉप, नोटबुक, स्मार्टबुक, टेबलेट और स्मार्टफोन. बात करें 2007 की तो, तब दुनिया में 230 मिलियन घरों में कंप्यूटर दस्तक दे चुका था.

यह भी पढ़ें: फेसबुक अकाउंट से तुरंत डिलीट कर दें ये 5 पर्सनल जानकारी

स्मार्टफोन - मोबाइल फ़ोन 5 ऐसे गैजेट्स जिन्होंने दुनिया बदल दी आपको पता है

2: स्मार्टफोन – मोबाइल फ़ोन

दुनिया की सबसे नायब और अनोखा गैजेट तब बना जब एक डिस्प्ले, कीबोर्ड और नेटवर्क साथ मिले और बना के फ़ोन जो आपकी पॉकेट में आ सकता था. जिसके बाद इसमें कैमरा, WIFI और फिर सुपरफ़ास्ट इन्टरनेट के साथ इसके लिए एप्स बनाने शुरू हुए और तब जाकर बना स्मार्टफोन. २१वीं शताब्दी में आपने देखा होगा की नोकिया ने दुनिया को नए फीचर वाले फ़ोन दिखाए थे, लेकिन आज 18 साल बाद हमारे हांथों में ऐसे स्मार्टफोन है जो कुछ समझदार जिनसे आप कुछ कर सकते हैं, वहीँ इनमे लगा कैमरा किसी भी DSLR कैमरे से कम नहीं है. इसकी पॉवर आप सबको पता है क्यूंकि आप भी यह आर्टिकल शायद एक स्मार्टफोन पर पढ़ रहें हैं.

यह भी पढ़ें: फ़ोन को कैसे चार्ज करें? जानिए चार्जिंग का सही तरीका

ई-रीडर - 5 ऐसे गैजेट्स जिन्होंने दुनिया बदल दी आपको पता है

1: ई-रीडर

यह भारत में इतना प्रचलित नही है, लेकिन दुनिया में यह किताबों की जगह लेने का काम कर रहा है. लेकिन फिर भी किताबों का अपना ही महत्त्व है, लेकिन यहाँ सबसे बड़ा फायदा यह है की आपको किताब लेने के लिए बहार कहीं नहीं जाना पड़ता है. इसमें आपको दुनिया भर की ख़बरें, किताबें और मैगज़ीन का सपोर्ट मिल जाता है. इसमें आप कोई भी किताब आसनी से खरीद कर पढ़ सकतें हैं और इसे कहीं भी ले जा सकते है. यही नहीं आ इसमें रात को अँधेरे में भी पढ़ सकते हैं. इनकी कीमत भारत में करीब 3-4 हजार रुपये है.

दोस्तों कमेंट कर बताएं की इन गैजेट्स में से आपको सबसे बढ़िया कौन – सा लगता है? टेक से जुडी सभी मज़ेदार अपडेट के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फॉलो करें.

Comments

comments