इन 5 स्टेप से करें अपने फ़ोन की स्पीड को तेज़ | स्लो फ़ोन

0
136
views
इन 5 स्टेप से करें अपने फ़ोन की स्पीड को तेज़ | स्लो फ़ोन

हम सब ज्यादातर एंड्राइड फ़ोन इस्तेमाल करते हैं, वहीँ एंड्राइड फ़ोन कुछ समय के बाद धीमे ( स्लो फ़ोन ) हो जाते हैं. इसकी वजह है सभी सॉफ्टवेर्स (Apps) को मिलने वाले अपडेट, जिनकी साइज़ और डाटा की जरुरत बढती जाती है और आपके फ़ोन का हार्डवेयर जरूरत के हिसाब से पुराना हो जाता है. जिसकी वजह से आपके फ़ोन की स्पीड स्लो हो जाता है, आपकी इसी समस्या का ख्याल रखते हुए हम आपके लिए 5 स्टेप में फ़ोन को बूस्ट करने की गाइड लाये हैं जिसको करने में सिर्फ 5 मिनट से भी कम समय लगेगा. आइये जानते हैं कैसे करें अपने एंड्राइड फ़ोन को बूस्ट?

यह भी पढ़ें: इन 5 आसान तरीकों से अपने मोबाइल/टेबलेट को 30 मिनट में 50% चार्ज करें

इन 5 स्टेप से करें अपने फ़ोन की स्पीड को तेज़ | स्लो फ़ोन

कैश डाटा को डिलीट करें

आपके फ़ोन में पड़े एप फ़ोन में बहुत सी फर्जी डाटा फाइल्स बनाते रहते हैं जिससे फोन की स्टोरेज भर जाती है, तो सबस पहले आप फ़ोन में बनी कैश फाइल्स को डिलीट कर दें, इसको करने के लिए आपको सेटिंग ओपन करना है, फिर स्टोरेज और फिर कैश (Cache Data) को क्लिक कर डिलीट कर देना है.

इन 5 स्टेप से करें अपने फ़ोन की स्पीड को तेज़ | स्लो फ़ोन

ब्लॉटवेयर/फर्जी एप को फ़ोन से हटायें

अगर आपके फ़ोन में भी कई एप्स कई ऐसे एप्स इनस्टॉल है जिनको कंपनी ने डाल के दिए हैं या फिर आपने कुछ एप्स को इनस्टॉल करके रखा है जिनको आप इस्तेमाल नहीं करते हैं तो उनको हटा दीजिये. अगर कोई एप अनइनस्टॉल नहीं हो रहें हैं तो उनको डिसएबल कर दें. किसी भी एप को हटाने के लिए उसपर देर तक क्लिक करें और एप इन्फो सेलेक्ट करें, फिर अनइनस्टॉल/डिसएबल कर दें.

यह भी पढ़ें: गैलेक्सी S9 के बाद सैमसंग गैलेक्सी S9 Mini होगा लॉन्च, सस्ते में मिलेगा बढ़िया फ़ोन

इन 5 स्टेप से करें अपने फ़ोन की स्पीड को तेज़ | स्लो फ़ोन

होम स्क्रीन से विजेटस को हटायें

आप फ़ोन की होम स्क्रीन पर कई शोर्टकट बना लेते हैं, जिसमे आपके म्यूजिक या फिर WhatsApp के कांटेक्ट और कई सारे एप्स के विजेट सामिल हैं, जो आपके फ़ोन की रैम को खाते रखते हैं और एप को बैकग्राउंड में चलाते रहते हैं. इनको हटाने के लिए उसपर लॉन्ग प्रेस कर ड्रैग करें और हटा (Remove) दें.

इन 5 स्टेप से करें अपने फ़ोन की स्पीड को तेज़ | स्लो फ़ोनक्रोम ब्राउज़र करें ऑप्टिमाइज़

90% एंड्राइड फोन गूगल के क्रोम ब्राउज़र के साथ आते हैं, जिसकी फाइल साइज़ बड़ी होती है वहीँ यह आपके द्वारा विजिट की गयी साईट का बहुत सारा डाटा फ़ोन में स्टोर करता है और जिसकी वजह से यह फ़ोन की स्टोरेज भरता रहता है, इससे बचने के लिए आप डाटा सेवर मोड ऑन कर दें जिसके बाद यह साईट का डाटा डाटा डाउनलोड नहीं करेगा.

यह भी पढ़ें: फ़ोन को कैसे चार्ज करें? जानिए चार्जिंग का सही तरीका

इन 5 स्टेप से करें अपने फ़ोन की स्पीड को तेज़ | स्लो फ़ोन

सिर्फ जरुरत वाले एप को इंस्टाल करें

फ़ोन में आप सिर्फ जरुरत वाले एप को इनस्टॉल करें, वहीँ अगर आप कोई भी एप को इनस्टॉल करते हैं और 2-3 दिन तक इस्तेमाल करने के बाद हफ़्तों तक नहीं खोलते तो उसे अनइनस्टॉल करें दें.

दोस्तों उम्मीद करते हैं आपको यह जानकारी पसंद आई होगी, कमेंट कर बताएं की क्या आपका फ़ोन भी कुछ समय बाद स्लो हो जाता है? टेक से जुडी सभी मजेदार अपडेट के लिए आप हमें फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर करें.

Comments

comments