5 स्टेप में करें सुरक्षा, आपका फ़ोन हो सकता है हैक

0
163
views
5 स्टेप में करें सुरक्षा, आपका फ़ोन हो सकता है हैक

आज की इस दुनिया में कोई भी डिजिटल वस्तु सुरक्षित नहीं है, और सब कुछ हैक हो सकता है. लेकिन उसके सुरक्षित न होने का सबसे बड़ा कारण हम खुद ही हैं. चीजों को सुरक्षित करने के लिए हमें खुद की आदतों में बदलाव करें होंगे, क्योंकि आज की इन्टरनेट वाली दुनिया में इंसान ही सबसे बड़ी कमजोर कड़ी है, क्योंकि हम लालच को जानते हैं और हमारे पास दिमाग है. हम बात कर रहें हैं आपके फ़ोन को किसी हैकर से सुरक्षित करने की जिसका रास्ता सीधे आपकी आदतों से होकर जाता है, आइये जानते हैं फ़ोन को सुरक्षित करने के लिए आपको कौन से 5 काम करने चाहिए?

लॉक या पिन लगा कर रखें?

फ़ोन में हमेश पिन कोड या फिर पैटर्न वाला लॉक लगा कर रखें, जिससे कोई भी व्यक्ति आपके फ़ोन से कोई भी चीज़ कॉपी या चोरी न कर सके. हमेश लॉक को मध्यम लेवल या उससे ऊपर रखे जिससे कोई उसे जल्दी से याद न कर सके.

यह भी पढ़ें: इन 5 एप से घर बैठे अपने मोबाइल से रोज़ कमाइए 100-150 रुपये

5 स्टेप में करें सुरक्षा, आपका फ़ोन हो सकता है हैक

एप सिर्फ स्टोर से डाउनलोड करें

आप हमेश अपने फोन में एप्लीकेशन्स को एप स्टोर से ही डाउनलोड करें, जिससे कोई भी वायरस आपके फ़ोन ने नहीं आयेगा. सिर्फ वही एप्स को डाउनलोड करें जिनकी आपको जरुरत है, फ़ोन में एप इनस्टॉल करे समय एप की प्राइवेसी पालिसी जरुर देखें.

एप परमिशन को पढ़ें

एप को इनस्टॉल करने से पहले उसकी परमिशन को पढ़ें, क्योंकि अपने देखा होगा की कोई कैमरा एप आप डाउनलोड करते हैं तो वह आपकी कांटेक्ट डिटेल्स मांगता है. अगर आपको लगता है की किसी एप को ऐसी परमिशन की जरुरत नहीं है लेकिन फिर भी वह मांग रहा है तो उसको कैंसिल कर दे अगर ज्यादा जरुरत न हो तो उसे अनइनस्टॉल करे दें.

यह भी पढ़ें: इन 5 स्टेप से करें अपने फ़ोन की स्पीड को तेज़ | स्लो फ़ोन

5 स्टेप में करें सुरक्षा, आपका फ़ोन हो सकता है हैक

2 स्टेप वेरिफिकेशन

गूगल, फेसबुक और WhatsApp जैसी एप्स अब ज्यादा सिक्यूरिटी के लिए 2 स्टेप्स वेरिफिकेशन का आप्शन भी दे रहें हैं. जिसके बाद अगर आप अकाउंट को लॉग इन करते हैं तो आपको एक SMS आयेगा जिसमे सिक्यूरिटी कोड होगा फिर उसे डालने पर आपका अकाउंट खुलेगा.

एंटी-वायरस एप इंस्टाल करें

फ़ोन में एंटी वायरस एप को इनस्टॉल करें, लेकिन आप को सिर्फ वही एंटीवायरस एप को इनस्टॉल करें जो सबसे पोपुलर और सिक्योर हैं, कोई भी एंटीवायरस एप को इनस्टॉल न करें क्योंकि वह भी आपका डाटा चोरी कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: फ़ोन को कैसे चार्ज करें? जानिए चार्जिंग का सही तरीका

हम आपको बता दें की यह स्टेप आपके फ़ोन को काफी हद तक सुरक्षित कर देंगे, लेकिन कोई ऐसी फाइल या एप डाउनलोड कर गलती न करें. दोस्तों कमेंट कर बताएं की आपको यह जानकरी कैसी लगी? टेक से जुडी सभी मजेदार अपडेट के लिए आप हमें फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फॉलो करें.