फेसबुक अकाउंट से तुरंत डिलीट कर दें ये 5 पर्सनल जानकारी

लोग इन्टरनेट या फिर सोशल मीडिया पर अपने किसी दुसरे जीवन को जीते हैं, क्योंकि उनको लगता है की यहाँ आज़ादी है और यहाँ वो कुछ भी लिखा सकता हैं और लोग तक अपनी बात पहुँचा सकते हैं.

0
173
views
फेसबुक अकाउंट से तुरंत डिलीट कर दें ये 5 पर्सनल जानकारियां

आजकल जमाना सोशल हो गया है और बड़े से लेकर बच्चे तक फेसबुक जैसी सोशल साइट्स पर लाइक 😛 देखने के लिए अच्छी अच्छी फोटो शेयर करते हैं. वहीँ कभी कभी कम लाइक देख कर निराश भी हो जाते हैं, लोग इन्टरनेट या फिर सोशल मीडिया पर अपने किसी दुसरे जीवन को जीते हैं, क्योंकि उनको लगता है की यहाँ आज़ादी है और यहाँ वो कुछ भी लिखा सकता हैं और लोग तक अपनी बात पहुँचा सकते हैं. इसी तरह लोगो की दूसरी जिन्दगी शुरू होती है और वह अनजाने में अपनी बहुत सी पर्सनल जानकारी भी दूसरों को दे देते हैं, जैसे फ़ोन नंबर, एड्रेस, फोटो और कहाँ जा रहें हैं या फिर कहाँ खाना खा रहें? हम आपको बात रहें हैं की आपको फेसबुक प्रोफाइल से कौनसी जानकारियों को तुरंत डिलीट कर देना चाहिए?

यह भी पढ़ें: इन 5 स्टेप से करें अपने फ़ोन की स्पीड को तेज़ | स्लो फ़ोन

फेसबुक अकाउंट से तुरंत डिलीट कर दें ये 5 पर्सनल जानकारियां

बर्थडे (जन्मदिन) 🙂

अगर आपने भी अपने सोशल मीडिया अकाउंट जैसे फेसबुक पर अपनी डेट ऑफ़ बिर्थ को शेयर किया है तो तुरंत हटा दें, क्योंकि आपके प्रोफाइल डिटेल से कोई भी गवर्नमेंट आईडी बना सकता है, वहीँ यही आपकी बैंक डिटेल्स भी होती है पैसे का भी खतरा है.

फ़ोन नंबर और पता

अगर आपने कोई बात फेसबुक पर लिखी है और कुछ को पसंद आता है तो वह आपको मेसेज करते हैं लेकिन अगर किसी को पसंद आये और उसको फेसबुक से आपका फ़ोन नंबर मिल जाए वो आपको फ़ोन कुछ सुना भी सकता है.

यह भी पढ़ें: फ़ोन को कैसे चार्ज करें? जानिए चार्जिंग का सही तरीका
फेसबुक अकाउंट से तुरंत डिलीट कर दें ये 5 पर्सनल जानकारियां

टाइम लाइन से क्या हटा दें? 🙁

सबसे आप उन फोटो को हटा दें जिनमे आपके फॅमिली मेम्बेर्स हैं, वहीँ उनको सबसे पहले हटा दें जिनमे आपके छोटे बच्चे सामिल हैं. वहीँ टाइमलाइन से बच्चों से जुडी सभी डिटेल्स हटा दें जैसे उनके स्कूल से जुडी कोई पोस्ट जिससे किसी को आपके बच्चे के स्कूल के बारे में न पता चले.

क्या न पोस्ट करें? 😉

फेसबुक पर हर पल की जानकारी शेयर करना अच्छी बात नहीं है, क्योंकि इससे कोई भी आपको आसानी से फॉलो कर सकता है. फेसबुक पर आप कहाँ जा रहें हैं? कहाँ हैं अभी, और कहाँ खा रहें हैं? ऐसी जानकारी को कभी शेयर न करें. साथ कभी भी फ्लाइट के बोर्डिंग पास की फोटो न शेयर करें, क्योंकि उसमे बने बार कोड से आपकी सभी जानकारी निकली जा सकती है.

यह भी पढ़ें: ये हैं एंड्राइड फ़ोन के टॉप 5 फ्री म्यूजिक प्लेयर एप | April 2018

लोकेशन सर्विस बंद कर दें

फेसबुक ने कुछ समय पहले नियरबाई फ्रेंड्स का फीचर पेश किया था, जिसमे आपकी लोकेशन आपके फ्रेंड को आटोमेटिक पता चल जाती है. वहीँ यह फीचर फ़ोन की लोकेशन सर्विस यानि जीपीएस पर काम करता है. तो सबसे पहले आप फ़ोन की जीपीएस सर्विस ऑफ करें और फिर फेसबुक का NEARBY फ्रेंड्स का फीचर बन कर दें.

कमेंट कर बताएं की कहीं आप भी सोशल मीडिया पर दोहरी जिन्दगी तो नहीं जी रहें हैं? साथ ही यह भी बताएं की आप फेसबुक पर एक दिन में कितना समय बरबाद करते हैं? टेक से जुडी सभी मजेदार अपडेट के लिए आप हमें FACEBOOK, TWITTER और YOUTUBE पर फॉलो करें.