Home टिप्स & ट्रिक्स जानें फ्री सर्विस देंने वाली Google, Facebook और Twitter कैसे कमा रहीं...

जानें फ्री सर्विस देंने वाली Google, Facebook और Twitter कैसे कमा रहीं आपसे Million Dollars

0
110
views

आपको पता है की Google पर सर्च करना, Facebook और Twitter का इस्तेमाल करना, फोटो शेयर करना सब फ्री है. पर क्या कभी आपने सोचा है? की सब सर्विसेज फ्री देने के बावजूद ये कंपनिया अरबों Dollars की कमाई कैसे कर लेतीं हैं. या फिर इन कंपनियों ने इतना बड़ा नाम दुनियां में कैसे कर लिया जबकि इन सब कम्पनियों की शुरुआत गैराज और बैक हाउस रूम्स में हुई थी. दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको इन कंपनियों की कमाई कैसे होती है यह बता रहें हैं.

आपके लिए: Jio की 4G डाउनलोड Speed हुई सबसे तेज़, क्या Jio इस साल भी मार्केट में छाया रहेगा?

Google, की मेन earning का जरिया advertisement है, इन कंपनियों का यूजर बेस बहुत बड़ा है जिसकी वजह से लोग अपनी कंपनियों के advertisement google और facebook पर करते हैं. वहीँ इसे Social Media Marketing कहते हैं जिसका आज बोल बाला है हर कंपनी कम पैसे में ज्यादा और सही लोगो तक अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेज की जानकारी पहुचाना चाहते हैं.

आपके लिए: Top phones under Rs. 5000 with Android 7.0 and 4G VoLTE | January 2018

Google, Facebook और Twitter जैसी बड़ी कपनियां यही काम करती हैं जिसमे वह यूजर के डाटा को पढ़ कर, जैसे आपको क्या पसंद है, Google पर आप हमेशा किस तरह की चीज़े सर्च करते हैं, वही Facebook पर कैसी पोस्ट्स लाइक करते हैं. फिर ये आपकी हर पसंद को तोड़ कर विज्ञापन करने वाली कंपनियों को बताते हैं की कौन से लोग क्या पसंद करते हैं? और फिर वो कंपनियां आपको वही advertisement दिखाती हैं जो अपने कभी google search किया हो या facebook पर कोई पोस्ट लाइक की हो.

आप कह सकते हैं की google और facebook जैसी कंपनियों ने अपने यूजर को प्रोडक्ट बना दिया हैं जिसे वह बेच रहें है और वह million dollars की कमाई कर रहें हैं.

आपके लिए: https://svtechworld.in/top-free-e-learning-websites/

उम्मीद करते हैं आपको यह जानकारी पसंद आई होगी, ऐसी ही और भी नयी जानकरी के लिए हमे फॉलो करें. आप हमे फेसबुक ट्विटर और YouTube पर भी फॉलो कर सकते हैं.

Comments

comments

Leave a Reply

shares