गूगल, की मेन कमाई का जरिया विज्ञापन है, इन कंपनियों का यूजर बेस बहुत बड़ा है जिसकी वजह से लोग अपनी कंपनियों के विज्ञापन गूगल और फेसबुक पर करते हैं. वहीँ इसे सोशल मीडिया मार्केटिंग कहते हैं जिसका आज बोल बाला है हर कंपनी कम पैसे में ज्यादा और सही लोगो तक अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेज की जानकारी पहुचाना चाहते हैं.

गूगल, फेसबुक और ट्विटर जैसी बड़ी कपनियां यही काम करती हैं जिसमे वह यूजर के डाटा को पढ़ कर, जैसे आपको क्या पसंद है, गूगल पर आप हमेशा किस तरह की चीज़े सर्च करते हैं, वही फेसबुक पर कैसी पोस्ट्स लाइक करते हैं. फिर ये आपकी हर पसदं को तोड़ कर विज्ञापन करने वाली कंपनियों को बताते हैं की कौन से लोग क्या पसंद करते हैं? और फिर वो कंपनियां आपको वही एड्स दिखाती हैं जो अपने कभी गूगल सर्च किया हो या फर फेसबुक पर कोई पोस्ट लाइक की हो.

आप कह सकते हैं की गूगल और फेसबुक जैसी कंपनियों ने अपने यूजर को प्रोडक्ट बना दिया हैं जिसे वह बेच रहें है और वह अरबों डॉलर्स की कमाई कर रहें हैं.

उम्मीद करते हैं आपको यह जानकारी पसंद आई होगी, ऐसी ही और भी नयी जानकरी के लिए हमे फॉलो करें. आप हमे फेसबुक ट्विटर और YouTube पर भी फॉलो कर सकते हैं.