Phonepe और Paytm की होगी छुट्टी भारत में गूगल का Tez मोबाइल पेमेंट सिस्टम अरुण जेटली करेंगे लॉन्च

0
164
views

कई हफ़्तों की अफवाहों और इन्टरनेट पर फैली लीक्स के बाद आज गूगल ने अपना नया और सबसे बड़ा मोबाइल पेमेंट सिस्टम आज ऑफिशियली लाँच कर रहा है. सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल ने अपनेपेमेंट सिस्टम का नाम तेज़ रखा है, वहीँ इस एप वॉलेट को आप अपने बैंक से लिंक कर पाएंगे, हर ऑनलाइन और ऑफलाइन शॉप पर आप आसानी से पेमेंट कर पाएंगे, साथ ही आप किसी को भी पैसे भेज पाएंगे.

तेज़ को भारत में आज लॉन्च किया जा रहा है जिसको आप एंड्राइड और IOS दोनों प्लेटफार्म पर इस्तेमाल कर पाएंगे, यह एप UPI बेस्ड पेमेंट सिस्टम पर काम करेगा. वहीँ गूगल इसे कई बैंकों से लिंक करने की प्लानिंग कर रहा है मार्किट में पकड़ बनाने के लिए गूगल गवर्नमेंट के साथ मिलकर भी इसे डिजिटल इंडिया को प्रमोट करेगा. हम यहाँ पर यह साफ़ बता देना चाहतें हैं.

गूगल का यह एप paytm जैसा नहीं है, जैसे पेटीएम अपने वालेट में बैंक से पहले पैसे ट्रान्सफर कराते है और फिर आप उसे पेमेंट के लिए इस्तेमाल करते हैं लेकिन तेज़ में आप पाएंगे की आपका पैसा डायरेक्ट बैंक अकाउंट से कटेगा आपका पैसा गूगल के इस एप में नहीं स्टोर स्टोर होगा. इसीलिए गूगल भारत की सभी बैंकों के साथ टाईअप कर रहा है.

सपोर्ट की बात करें तो गूगल के इस एप से आप अपने बैंक अकाउंट को कनेक्ट कर सकते हैं इसलिए गूगल के इस एप को आईसीआईसीआई बैंक, HDFC बैंक, स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया का सपोर्ट है. वहीँ ऑनलाइन पयेमेंट के लिए इस अभी डोमिनोस, रेड्बस और जेट एयरवेज को पेमेंट के लिए इस्तेमाल किया जा सकेगा.

साथ ही गूगल का यह तेज़ एप भारत में इंग्लिश, हिंदी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी, तमिल और तेलगु भाषा में उपलब्ध होगा. गूगल के इस एप की पेमेंट लिमिट बाकि एप्स की तरह हो होगी 100000 की ट्रान्सफर लिमिट होगी वहीँ दिन में आप सिर्फ 20 बार ही इससे पैसे ट्रान्सफर कर पाएंगे.

उम्मीद करतें हैं आपको यह जानकारी पसंद आई होगी, ऐसी ही और भी जानकारी के लिए आप हमे पीला बटन दबा का कर फॉलो कर सकतें है,हमे आपके सपोर्ट की जरुरत है. आप हमे फेसबुक, ट्विटरऔर YouTube पर भी फॉलो कर सकतें हैं.