Phone Review: क्या InFocus Vision 3 Phone खरीदना सही है? सस्ता Bezzel Less?

5
264
views
InFocus Vision 3 review kya kharidna sahi hai

साल 2017 स्मार्टफोन मार्केट के लिए एक ट्रेंड लाया. जिसमे आपको बेज़ेल लेस डिस्प्ले और 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो डिस्प्ले वाले फ़ोन देखने को मिले. इस ट्रेंड में कंपनियों ने फ्लैगशिप, बजट और सस्ते फ़ोन भी मार्केट में पेश किये हैं. जिसमे शामिल हैं OnePlus 5T, Samsung Galaxy Note 8, Google Pixel 2, Micromax Canvas Infinity और Moto X4 जैसे बहुत से फ़ोन एज तो एज डिस्प्ले के साथ देखने को मिले हैं. वहीँ अब 2018 भी यह शुरू हो गया है और लग रहा है पूरे साल हमे ऐसे ही फ़ोन देखने को मिलेंगे.

फ़िलहाल हम बात कर रहें हैं InFocus Vision 3 Phone की जो माइक्रोमैक्स कैनवास इनफिनिटी के बाद दूसरा फ़ोन है जो 10000 रुपये के अन्दर मिलता है.InFocus Vision 3 Phone को ड्यूल कैमरा सेटअप के साथ दिसम्बर में लॉन्च किया गया था. इस फ़ोन की कीमत 6999 रुपये रखी गयी है. जिसमे आपको फ्लैगशिप जैसी डिस्प्ले और 4000mAh की बड़ी बैटरी दी गयी है. फ़ोन फैंसी डिस्प्ले के मामले में सस्ते Xiaomi Redmi 5A को और कम कीमत को लेकर Micromax Canvas Infinity को भी सीधी टक्कर देता है.

यह भी पढ़े: फ़ोन रिव्यु: क्या Xiaomi Redmi 5A खरीदना सही है ?

InFocus Vision 3 Phone Display Review

InFocus Vision 3 Phone Design And Display

InFocus Vision 3 Phone में आपको प्लास्टिक बॉडी दी गयी है, वहीँ इसे राउंडेड कार्नर वाला डिजाईन दिया गया है. फ़ोन में दाहिने तरफ पॉवर बटन और बाएं तरफ वॉल्यूम बटन दिए गए हैं. वहीँ नीचे की तरफ USB चार्जिंग स्लॉट और ऊपर की तरफ 3.5mm हैडफ़ोन जैक दिया गया है. फ़ोन में पीछे की तरफ फिंगरप्रिंट सेंसर और पीछे नीचे की तरफ स्पीकर दिया गया है.

फ़ोन के फिंगरप्रिंट सेंसर को किसी भी एप को लॉन्च करने या फिर फ़्लैशलाइट को जलाने के लिए सेट किया जा सकता है. Infocus Vision 3 में आपको 5.7 इनचेस HD+ IPS (720×1440) दी गयी है. फोन के बॉक्स में आपको इअरफ़ोन नहीं दिया गया है.

यह भी पढ़े: फ़ोन रिव्यु: क्या 10.or D/Tenor D फ़ोन खरीदना सही है? Redmi 5A किलर?

InFocus Vision 3 Phone performace and specification

InFocus Vision 3 Phone Specifications And Performance

InFocus Vision 3 Phone को पॉवर देने के लिए इसमें मीडियाटेक का क्वाडकोर MT6737H प्रोसेसर दिया गया है. इसी के साथ आपको 2GB की रैम और 16GB की इंटरनल स्टोरेज दी गयी है. इस फ़ोन का प्रोसेसर Xiaomi Redmi 5A से थोडा कमजोर है. यह फ़ोन 4G VoLTE,  Wi-Fi 802.11 b/g/n, ब्लूटूथ 4.0, FM रेडियो और USB OTG को सपोर्ट करता है. सेंसर की बात करें तो फ़ोन में आपको accelerometer, ambient light, and proximity sensors दिए गयें हैं.

यह फ़ोन एंड्राइड 7.0 नुगट पर रन करता हैं वहीँ कस्टम Smile UX दिए गया है. फ़ोन का कस्टम ऑपरेटिंग सिस्टम ज्यादा भारी भरकम नहीं है दिखने में स्टॉक एंड्राइड ही लगता है. वही इसके आइकॉन भी ज्यादा कस्तोमिसेद नहीं किये गएँ हैं. Vision 3 में आपको Amazon, UC News और ब्राउज़र जैसे एप्स को पहले से इनस्टॉल कर दिया गया है. इस फ़ोन में क्लोन एप का भी फीचर दिया गया है और S बूस्ट जैसी सेटिंग दी गयी है जो खास कारगर नहीं है.

फ़ोन रोजमर्रा के सभी टास्क को हैंडल कर सकता है और फेसबुक, WhatsApp जैसे एप्स आसानी से चल जाते हैं. इस फ़ोन में आपको 4000mAh की बैटरी दी गयी है, जो 1.5 दिन तक आसानी से चल जाती है. वहीँ इसमें आपको सस्पेंशन टच का फीचर दिया गया है जो IOS के असिस्ट फीचर जैसे काम करता है. फ़ोन का स्पीकर भी काफी हद तक अच्छा काम करता है.

यह भी पढ़े: फोन रिव्यु: क्या Smartron t.phone P खरीदना सही है? बजट बैटरी फोनInFocus Vision 3 Phone

InFocus Vision 3 Phone Camera

फ़ोन में ड्यूल कैमरा सेटअप है जो इसकी USP है, बात करें रियर कैमरे की तो इसमें 13MP का f/2.0 अपर्चर वाला प्राइमरी सेंसर है और 5MP का f/2.2 अपर्चर और वाइड एंगल वाला सेकेंडरी सेंसर दिया गया है. कैमरा का ऑटोफोकस और शटर स्पीड स्लो है. जिससे कभी कभी मोमेंट निकल जाते हैं. अच्छी लाइट में रियर कैमरा अच्छे से काम करता है और वाइड एंगल और बोकेह भी कीमत के हिसाब से ठीक ठाक ही है. इसी के साथ आपको 8MP का फ्रंट कैमरा दिया गया है जो एवरेज से ऊपर परफॉर्म करता है. फोन के कैमरे बोथी मोड को सपोर्ट करता है जो पिछले साल नोकिया 8 ने पेश किया था.

यह भी पढ़े: CES2018: Acer ने पेश किया Swift 7, दुनिया का सबसे पतला Laptop? 

InFocus Vision 3 Phone review kya kharidna sahi hai

क्या InFocus Vision 3 Phone खरीदना सही है?

InFocus ने Vision 3 में कम कीमत में ज्यादा फीचर्स देने का काम किया है, विज़न 3 इसका एक अच्छा उदाहरण कहा जा सकता है. फ़ोन ट्रेंडिंग डिजाईन, बड़ी डिस्प्ले, ड्यूल कैमरा और बड़ी बैटरी के हिसाब से अच्छा आप्शन है. फ़ोन का फिंगरप्रिंट सेंसर स्लो काम करता है और कैमरा भी एवरेज है. 10000 के अन्दर मिलने वाले फ़ोनों को विज़न 3 अच्छी टक्कर देता है.

लेकिन Redmi 5 चीन में पहले ही लॉन्च किया जा चुका है वहीँ भारत में आने पर इसकी कीमत 10000 रुपये के अन्दर ही रहेगी. इसी के साथ कुछ समय में बजट वाले फ़ोनों की बाढ़ भी आ सकती है. तो अगर आप जल्दी में नहीं हैं तो कुछ समय रुक जाइये और सही आप्शन चुनिए. अब आप मेरी बात समझ गए होंगे.

उम्मीद करते हैं आपको यह जानकारी पसंद आई होगी. लेटेस्ट टेक अपडेट को हिंदी में पाने के लिए आप हमे Facebook, Twitter और YouTube पर फॉलो करें.