एप्पल के आई फ़ोन X में नहीं है ये 2 फीचर्स, गैलेक्सी नोट 8 ही बेहतर

0
108
views

दोस्तों आई फ़ोन 8 लॉन्च किया जा चुका है 14 सितंबर को, और इसके फीचर्स बहुत हैरान कर देने वाले हैं। एप्पल के सीईओ टिम कुक ने आई फ़ोन 8 की लॉन्चिंग समारोह में ये भी बताया कि आईफ़ोन एक्स यानी कि आईफ़ोन 10 को भी इसी साल 10 नवंबर में लांच करने की योजना है। लेकिन जब उनसे पूछा गया कि आई फ़ोन 8 के आई फ़ोन 9 के बजाय सीधे आई फ़ोन 10, तो इस बात टीम कुक और उनकी टीम ने चुप्पी साध ली। बाहरहाल एप्पल के आई फ़ोन 10 में ये 2 फीचर्स नही होने के कारण ये फ़ोन पुराने एप्पल यूज़र्स को उतनी सुविधा नही दे पाएगा जितनी कि आई फोन 5, 6, 7 और 8 दे रहे हैं। दोस्तों ये 2 फीचर्स नहीं है आई फ़ोन एक्स में.

3.5 एमएम ऑडियो जैक

जी हां, एप्पल के आई फ़ोन में 3.5 एम एम का ऑडियो जैक नहीं दिया गया है। संगीत प्रेमी आई फ़ोन यूज़र्स के लिए ये एक बहुत बड़ी निराशा है आई फ़ोन 10 से। अगर आपको ईरफ़ोन से म्यूजिक सुनना है तो आप को 2000 से 3000 रुपये खर्च करके एक वायरलेस ईरफ़ोन खरीदना पड़ेगा जो आई फ़ोन में सपोर्ट करे। ये खर्च आपको अलग से करना होगा, जिसकी वजह से ज़्यादातर लोग आईफोन 10 नही खरीदेंगे।

टच आईडी का गायब होना:

दोस्तों सबसे पहले अपने फ़ोन में फिंगरप्रिंट सेंसर का इस्तेमाल करने वाले एप्पल ने अपने बहुप्रतीक्षित आई फ़ोन 10 में से टच आईडी फिंगरप्रिंट स्कैनर को हटा दिया है। इसकी जगह पर एप्पल ने फेस आईडी का एक फीचर दे दिया है, लेकिन गौर करने वाली बात ये है कि फेस आईडी का फीचर काफी पुराना है और कम लाइट में ये फीचर सही से काम नहीं करता, एप्पल चाहे जितना भरोसा कर ले अपने फेस आईडी पर। दूसरी बात, अब आपको अपने फ़ोन को हमेशा सामने चेहरे की तरफ करके उठाना होगा नहीं तो आपका फ़ोन अनलॉक नहीं होगा, मतलब जहां सिर्फ अंगुली लगाने से फोन अनलॉक हो जाता था, अब उसके लिए बार बार फ़ोन को चेहरे की तरफ करना पड़ेगा। इससे आपको दिक्कत हो सकती है।

यहां पर गौर करिये दोस्तों, एप्पल अपने हर नए फ़ोन लांच में एक नई कीमत लेके आ जाता है, आई फ़ोन 10 की कीमत एप्पल ने 1000 डॉलर रखी है, जबकि आई फ़ोन से कहीं ज़्यादा फ़ीचरेस वाला सैमसंग गैलेक्सी नोट 8 की कीमत अधिकतम 800 डॉलर है।

संदर्भ पढ़ें: Image result for cursor

Comments

comments

Leave a Reply