जानिए दुनिया का पहला टेक्स्ट मेसेज किसने और क्या भेजा था?

0
81
views

neil papwoth

भारत में आज हम हर रोज अरबों मेसेज एक दूसरे को भेजते हैं, लेकिन 25 साल पहले की बात करें तो भारत में टेक्नोलॉजी को लेकर इतनी उत्सुकता नहीं थी और सभी लोग कंप्यूटर को इंसानियत का दुश्मन मानते थे. लेकिन बात करें यूनाइटेड किंगडम की तो वह पर लोग टेक्नोलॉजी को बढ़ावा दे रहे थे और उन्ही में से एक थे ब्रिटिस इंजिनियर “Neil Papworth” जिन्होंने दुनिया का सबसे पहला मेसेज भेजा था.

उन्होंने अपने ब्लॉग में बताया की, उन्होंने जो सबसे पहले मेसेज भेजा था वह था “Merry Chrishmas”. हम आपको बता दें की तब मेसेज कंप्यूटर से भेजे जा सकतें थे और मोबाइल फ़ोन बस उनको रिसीव कर सकते थे. वो अपने ब्लॉग में कहते हैं की, 1993 में उन्होंने इसकी कल्पना भी नहीं की थी इसका भविष्य इतना बड़ा होगा, वहीँ उसके कुछ समय बाद फ़ोन लोगो की पसंद बनाने लगे और फिर क्या आज हर किसी के हाँथ स्मार्टफोन हैं.

वहीँ आज लोग इंस्टेंट एप्स, ब्लॉग, माइक्रो ब्लॉग और विडियो चैट का इस्तेमाल कर रहें हैं. सायद आज आप भी इसे पढ़ कर आप हंस रहें होंगे या फिर कल्पना कर रहें होंगे की उस समय मेसेज भेजने पर कैसा महसूस होता होगा या फिर वो लोग अमीर माने जाते होंगे जनके पास ऐसे फ़ोन होंगे जो मेसेज को रिसीव कर सकतें होंगे.

तो दोस्तों इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले और कमेंट कर बताएं की आपको यह जानकारी कैसी लगी, वहीँ ऐसी ही अपडेट के लिए हमे फॉलो करें.

Comments

comments

Leave a Reply