फ़ोन को कैसे चार्ज करें? जानिए चार्जिंग का सही तरीका

अगर आपका चार्जर ख़राब हो गया है कंपनी का ही लें अगर नहीं मिला रहा है तो एक जैसी रेटिंग वाले चार्ज इस्तेमाल कर सकतें हैं लेकिन सस्ते ऑनलाइन मिलने वाले चार्ज आपको खतरे में डाल सकते हैं.

1
669
views
फ़ोन को कैसे चार्ज करें?

भारत में करोडो लोग मोबाइल फ़ोन या स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं, वहीँ पिछले कुछ सालों में आपने फ़ोन ब्लास्ट से जुडी ख़बरें भी सुनी होंगी, जिसका सीधा जुडाव फ़ोन की बैटरी से रहा है. ज्यादातर फ़ोन चार्ज करते समय ब्लास्ट हुए हैं, वहीँ सैमसंग का गैलेक्सी S7 जो फ्लाइट में ब्लास्ट हुआ था जिसके बाद सैमसंग ने सभी फ़ोन मार्केट से वापस कर लिए थे. पिछले दिनों आपने रेडमी नोट 4 के ब्लास्ट होने की खबर सुनी होगी, तो हम आपको बता देना चाहते हैं की ये सब घटनाएँ फ़ोन की बैटरी से जुडी हैं और फ़ोन को चार्ज करने के तरीके से जुडी हैं. आइये जानते हैं फ़ोन को कैसे चार्ज करें? जिससे फ़ोन ब्लास्ट न हो:-

यह भी पढ़ें: मोबाइल पर IPL 2018 देखने का सबसे आसान तरीका, वो भी फ्री में | आईपीएल 2018

Article Contents

फ़ोन को कब चार्ज करें?

आजकल फ़ोन लिथियम आयन (Li-ion) वाली बैटरी आती है, जिसको आप 20% से कम न होने दें तो हो अच्छा होगा, और फ़ोन की बैटरी को एक बार में सिर्फ 40-80% तक ही चार्ज करें. बैटरी को 100% चार्ज करने इसकी लाइफ जल्दी ख़त्म हो जाती है.

100% क्यों न चार्ज करें?

एक्सपर्ट्स का मानना है की आप सिर्फ महीने में एक बार ही 100% चार्ज करें, यह बैटरी को रिसेट कर देगा, जिससे आपको अच्छा बैकअप देखने को मिलेगा. यह कुछ वैसे ही है जैसे आप महीने में घुमने जाते हैं, यही तारिक आपके लैपटॉप पर भी लागू होता है.

यह भी पढ़ें: स्पाइडर कैम क्या होता है? जानिए इससे जुडी घटनाएँ

क्या बैटरी को पूरी रात चार्ज करना चाहिए?

आजकल के स्मार्टफोन, कुछ ज्यादा ही स्मार्ट होते हैं क्योंकि वह 100% चार्ज होने पर चार्जिंग बंद कर देते हैं. तो यह कोई बड़ा रिस्क नहीं है की फ़ोन पूरी रात चार्ज हो रहा है, लेकिन एक्सपर्ट्स का मानना की ब्रांडेड चार्जर का उपयोग ही सही है.

किसी भी चार्जर का उपयोग सही है?

अगर आपके पास फ़ोन के साथ मिला चार्जर है तो आप उसी को इस्तेमाल करें क्योंकि कंपनी द्वारा बैटरी के लिए रेटिंग को सेट करके चार्जर दिया जाता है. तो अगर आपका चार्जर ख़राब हो गया है कंपनी का ही लें अगर नहीं मिला रहा है तो एक जैसी रेटिंग वाले चार्ज इस्तेमाल कर सकतें हैं लेकिन सस्ते ऑनलाइन मिलने वाले चार्ज आपको खतरे में डाल सकते हैं.

यह भी पढ़ें: फ़ोन रिव्यु: नोकिया 6 2018 एडिशन या फिर रेडमी नोट 5 प्रो कौन सा मोबाइल है बेहतर

दोस्तों कमेंट कर बताएं की आपको यह जानकारी कैसी लगी टेक से जुडी सभी मज़ेदार अपडेट के लिए आप हमें फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फॉलो करें.