फ़ोन की बैटरी को ज्यादा देर तक कैसे चलायें? अपनाएँ शानदार तरीका

यह परेशानी और भी बढ जाती है जब आपका फोन थोडा पुराना हो जाता है. बैटरी के जल्दी ख़त्म होने के दो सबसे बड़े कारण हैं: हम फ़ोन को आज कैसे इस्तेमाल करते हैं और फ़ोन पहले कैसे इस्तेमाल करते थे.

0
132
views
फ़ोन की बैटरी को ज्यादा देर तक कैसे चलायें? अपनाएँ शानदार तरीका

हम सभी लोग मोबाइल फ़ोन यूज़र है और हमारी सबसे बड़ी परेशानी हैं फ़ोन की बैटरी, जो पूरा दिन भी नहीं चलती है. यह परेशानी और भी बढ़ जाती है जब आपका फोन थोड़ा पुराना हो जाता है. बैटरी के जल्दी ख़त्म होने के दो सबसे बड़े कारण हैं: हम फ़ोन को आज कैसे इस्तेमाल करते हैं और फ़ोन पहले कैसे इस्तेमाल करते थे. तो हम आपको बता रहें हैं कुछ ऐसे टिप्स जिससे आप अपने फ़ोन की बैटरी को एक बार चार्ज करने के बाद ज्यादा देर तक उपयोग कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें: रेडमी नोट 5 प्रो का कैमरा सबसे बेस्ट है? 1 महीने का टेस्ट

फ़ोन की बैटरी को ज्यादा देर तक कैसे चलायें? अपनाएँ शानदार तरीका

बैटरी को ख़त्म होने से रोकें

ज्यादातर फ़ोन की बैटरी की कैपेसिटी 300-500 चार्ज साईकल के बाद सिर्फ 80% रह जाती है. वहीँ हम फ़ोन को तब चार्ज करते हैं जब वह 0% या स्विच ऑफ हो जाता है. लेकिन हमें ऐसा नहीं करना चाहिए, आपको ज्यादा फुल चार्ज साईकल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए इससे बैटरी जल्दी ख़राब हो जाती है. बैटरी को 20% रहते हैं चार्ज कर लें और 90% होने पर हटा दें, इससे उसकी क्वालिटी अच्छी रहेगी.

यह भी पढ़ें: 5 स्टेप में करें सुरक्षा, आपका फ़ोन हो सकता है हैक

क्विक चार्ज न करें?

आजकल के फ़ोन में आपको क्विक चार्ज का आप्शन मिल जाता है जिससे फ़ोन जल्दी से ज्यादा चार्ज हो जाता है, पर यह आपकी बैटरी को ऑप्टिमाइज़ नहीं करता है. जिससे फ़ोन जितनी तेज़ी से चार्ज हो जाता है उतनी ही तेज़ी से डिस्चार्ज भी जाता है. इससे बैटरी की लाइफ पर भी असर पड़ता है.

यह भी पढ़ें: फ़ोन को कैसे चार्ज करें? जानिए चार्जिंग का सही तरीका

फ़ोन की बैटरी को ज्यादा देर तक कैसे चलायें? अपनाएँ शानदार तरीका

बैटरी सेविंग टिप्स

  1. आप फ़ोन की डिस्प्ले लाइट को कम ही रखें जिसकी वजह से फ़ोन की बैटरी सबसे तेज़ी से घटती है. जरुरत पड़ने पर उसे घटा बढ़ा सकते हैं.
  2. अगर फ़ोन की बैटरी को ज्यादा देर तक चलाना है तो डाटा इस्तेमाल करने के लिए WIFI कनेक्शन का उपयोग करें न की 4G LTE का इस्तेमाल.
  3. फ़ोन में बैटरी सवेर मोड को ऑन कर लें, जब आपको बैटरी की ज्यादा जरुरत हो, यह फोन के टास्क को लिमिटेड कर देगा.
  4. फ़ोन की बैटरी को एयरप्लेन मोड में लगा कर चार्ज करें, और विडियो प्ले टाइम को घटा दें. जिससे आपकी बैटरी लाइफ ठीक रहेगी. अगर विडियो देखते भी है तो डिस्प्ले लाइट को ऑप्टिमाइज़ कर लें.

दोस्तों कमेंट कर बताएं की आपको भी लगता है की फ़ास्ट चार्जिंग सही है? टेक से जुड़ी सभी मज़ेदार अपडेट के लिए आप हमें फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फॉलो करें.

Comments

comments