1 Bitcoin की कीमत हुई 10 लाख के पार, अंडरवर्ल्ड भी हुआ फैन

Image result for bitcoin

इंटरनेट की करेंसी जानी जाने वाली Bitcoin ने बहुत ही आश्चर्यजनक तरीके से मात्र 1 महीने के अंदर ही 12 हज़ार डॉलर की सीमा पार कर दी है। पहले इस एक Bitcoin की कीमत थी 2 हज़ार डॉलर यानी कि करीब 1 लाख 30 हज़ार रुपये। जो अब बढ़कर 9 लाख 10 हज़ार (14 हज़ार डॉलर) हो गई है। Bitcoin एक ऐसी मुद्रा है जिसे सिर्फ आप इंटरनेट पर ही इस्तेमाल कर सकते हैं। Bitcoin एक ऐसी ऑनलाइन मुद्रा है जो कि एक बार ट्रांसफर करने के बाद उसे फिर वापस नही किया जा सकता।

Bitcoin से आप अरबों की धनराशि को सिर्फ एक पासवर्ड के जरिये याद रख सकते हैं और बहुत ही आसानी से बिना किसी भी सरकारी और कानूनी पचड़े में फंसे सीधे इस्तेमाल कर सकते हैं। इसीलिए ये Bitcoin अंडरवर्ल्ड के अंदर बहुत प्रचलित हो गया है। एक ख़ुफ़िया जांच में सामने आया है कि अंडरवर्ल्ड के डॉन डी कंपनी के पास 15 हज़ार Bitcoin मौजूद है, जिसकी इस समय 2 अरब रुपये है। इसी वजह से Bitcoin में निवेश की रूचि लोगो में तेज़ी से बढ़ रही है।

Bitcoin में निवेश करने के लिए आपको किसी भी Bitcoin वॉलेट में अपना खाता खोलना होगा और फिर आपको एक 64 बिट का एक सुपर सिक्योर्ड एड्रेस मिलेगा जोकि आपका Bitcoin पता होगा इंटरनेट पर। इसके जरिये आप अपने Bitcoin का ऑनलाइन लेन देन कर सकेंगे। Bitcoin को आप ऐसे नही ख़रीद सकते, इसलिए Bitcoin Mining मतलब कि फ्री Bitcoin को खोजना और अपने खाते में सुरक्षित करना। इसके लिए कई टूल्स इंटरनेट पर मौजूद हैं, लेकिन इसमे समय बहुत लगता है 10 साल से 20 साल लग सकता है।

क्या आप भी बिटकॉइन में निवेश करने की सोच रहे हैं, तो फिर इस पोस्ट को लाइक और शेयर करें अपने दोस्तों में, आपके दोस्त इसमे आपकी मदद कर सकते हैं। धन्यवाद

Saurabh Chauhan

Saurabh Chauhan

Saurabh Chauhan is co-founder and CEO of SvTech World, and he is currently pursuing BCA from IGNOU. He is a passionate Tech Blogger about gadgets and new technology introduced in the world on different platforms.

Leave a Reply

shares