फोन रिव्यु: क्या Smartron t.phone P खरीदना सही है? बजट बैटरी फोन

3
187
views
Smartron t.phone P

घरेलु स्मार्टफोन निर्माता Smartron ने अपना पहला बजट स्मार्टफोन Smartron t.phone P लॉन्च कर दिया है. जिसकी सेल 17 जनवरी से Flipkart पर शुरू हो रही है. फ़ोन की कीमत 7,999 रुपये रखी गयी है, जिसकी खासियत इसकी बैटरी लाइफ है. फोन का कम्पटीशन अपनी प्राइस रेंज में Xiaomi के Redmi Y1 और Redmi Y1 Lite से है. तो आइये जानते हैं क्या इसकी कीमत फ़ोन के हिसाब से सही है?

Buy Here: Smartron t.phone P Rs. 7,999/-

Article Contents

Smartron t.phone P Specifications

फ़ोन का रिव्यु शुरू करने से पहले हम इस फ़ोन के कोर हार्डवेयर पर नज़र डालते हैं और जानते हैं इस फ़ोन में खास चीजें क्या है?

NameSmartron t.phone P
Display5.2-inch 720p IPS LCD display
ProcessorSnapdragon 435 (up to 1.4 GHz)
RAM3 GB
Storage32 GB
Rear Camera13 Megapixel
Front
Camera
5 Megapixel
Battery5000 mAh
Operating
System
Android 7.1.1 (Nougat)
PriceRs. 7,999

फ़ोन में आपको 5000mAh की बड़ी बैटरी दी जा रही है. इसी के साथ आपको 5V/2A वाला चार्जर भी दिया गया है.  जिसकी वजह से फ़ोन बैटरी तेज़ी से चार्ज हो सकती है. लेकिन फिर भी इसे चार्ज करने में आपको सालों लग सकते हैं क्योंकि आप इतनी देर तक इंतज़ार नहीं कर पाएंगे की बैटरी फुल चार्ज हो पाये.

यह भी पढ़ें: Phone Review: क्या InFocus Vision 3 Phone खरीदना सही है? सस्ता Bezzel Less?

Build Quality and Design

t.phone P को चाइना बेस्ड ZTE कंपनी ने डिजाईन किया है, जो Redmi Y1 जैसा ही है. फ़ोन पर हाँथ की सही पकड़ बनती है, वहीँ बड़ी बैटरी के बावजूद भी फ़ोन ज्यादा भारी नहीं है. Smartron t.phone P में मेटल बॉडी फ़ोन होने की वजह से यह फ़ोन देखने में प्रीमियम लगता है. फ़ोन में 18:9 की कमी सी नज़र आती है जो ट्रेंड के हिसाब से इसकी खूबसूरती कम करती है. फ़ोन में आपको 5.20 इनचेस की HD डिस्प्ले दी गयी है, वहीँ ऊपर सेल्फी कैमरा और नीचे ब्लैक लिट् वाली टच बटन दी गयी है. t.phone P में दाहिनी तरफ वॉल्यूम बटन और पॉवर बटन दी गयीं हैं वहीँ बाएँ तरफ हाइब्रिड सिम स्लॉट दी गई हैं.

फोन में ऊपर की तरफ नॉइज़ कैंसलेशन माइक और 3.5mm हैडफ़ोन जैक दिया गया है, वहीँ नीचे की तरफ स्टैण्डर्ड USB चार्जिंग इंटरफ़ेस माइक और स्पीकर ग्रिल के बीच में दिया गया है. फ़ोन की डिस्प्ले अच्छी और शार्प कलर प्रोडूस करती है, जिसमे अच्छे व्यइंग एंगल के साथ यह धुप में भी ठीक से काम करती है.

यह भी पढ़ें: फ़ोन रिव्यु: क्या 10.or D/Tenor D फ़ोन खरीदना सही है? Redmi 5A किलर?

Performance and UI

फ़ोन को पॉवर देने के लिए इसमें Qualcomm Snapdragon 435 प्रोसेसर दिया गया है, जिसके साथ 3GB की रैम और 32GB की इंटरनल स्टोरेज भी दी गयी है. प्रोसेसर और रैम की वजह से यह फ़ोन वैसे ही परफॉर्म करता है जैसा एक यूजर इस कीमत में किसी फ़ोन से चाहता है. फ़ोन अपनी परफॉरमेंस के मामले में Xiaomi के Redmi Y1 को सीधी टक्कर देता है. फ़ोन में मल्टी – टास्किंग करना कोई बड़ी बात नहीं क्योंकि यह आसानी से 5 Apps को हैंडल कर सकता है, वहीँ फ़ोन का टच भी अच्छा काम करता है. फिर भी फ्रेम्स ड्राप होते नज़र आते हैं गेमिंग में जिसकी वजह से यह अपनी कीमत को सही से जस्टिफाई नहीं कर पता है.

बात करें फ़ोन के यूजर इंटरफ़ेस (UI) की तो इसमें आपको एंड्राइड 7.0 नुगट का कस्टम ऑपरेटिंग सिस्टम tronX दिया जा रहा है. जो करीब करीब स्टॉक जैसा ही है. फ़ोन में कंपनी ने नेटिव Apps दिए हैं जैसे t.cloud, t.care, और t.store जो आपको अनलिमिटेड क्लाउड स्टोरेज और रियल – टाइम कस्टमर सपोर्ट लेने में मदद करेंगे. वहीँ इसमें आपको माइक्रोसॉफ्ट के कुछ Apps दिए गएँ हैं जैसे ऑफिस सूट और स्काइप. इन एप्स को आप फ़ोन से हटा नहीं सकतें जो कुछ यूजर के लिए परेशानी बन सकतें हैं.

यह भी पढ़ें: 7000 में मिलने वाले टॉप 5 स्मार्टफोन, जानिए फीचर्स | January 2018

Smartron t.phone P Camera

बात करें फ़ोन के कैमरे की तो इसमें आपको 13MP का रियर कैमरा दिया गया है. जो यूजर की उम्मीदों पर नहीं उतरता. रियर कैमरे से  कैप्चर करने पर फोटो में थोड़ी सी नॉइज़ नज़र आती है. फ़ोन के रियर कैमरे में मैन्युअल मोड दिया गया है जो यूजर की ज्यादा मदद नहीं कर पता है. आप इस फोन के कैमरे से ज्यादा उम्मीद नहीं कर सकतें हैं. फ़ोन में 5MP का फ्रंट सेल्फी शूटर दिया गया है जो खास कमल नहीं कर पता है. अगर इस फोन से धाँसू फोटो की उम्मीद करते हैं तो यह फ़ोन आपके लिए नहीं बना है.

Smartron t.phone P

Smartron t.phone P Battery

फ़ोन की बैटरी ही एक ऐसा प्लस पॉइंट है जो इस फोन को लोगो के लिए सूटेबल बनता है. इस फ़ोन में आपको 5000mAh की बैटरी दी गयी है. जो इस प्राइस रेंज में देखने को नहीं मिलती है. फ़ोन की बैटरी 2 दिन तक आसानी से चल जाती है, क्योंकि इसमें आपको स्नैपड्रैगन 435 प्रोसेसर दिया गया है. फ़ोन में पॉवर सवेर मोड भी दिया गया है. वहीँ इसकी बैटरी हैवी गेमिंग, विडियो देखने और इन्टरनेट ब्राउज करने के बाद भी अच्छी खासी बच जाती है जो अगले दिन भी आधे दिन चल जाती है. लेकिन इसे चार्ज करने में जो समय लगता है वो काफी परेशान करने वाला है.

क्या Smartron t.phone P को खरीदना सही है?

यह कहना ज्यादा मुस्किल नहीं है की फ़ोन अच्छी परफॉरमेंस के लिए बना है और इसकी बैटरी भी धाँसू है. यह फोन उनके लिए एक अच्छा आप्शन है जो अच्छी डिजाईन, लम्बी बैटरी वाला फ़ोन खरीदना चाहते हैं और लैग फ्री फ़ोन भी चाहते हैं जो रोज मर्रा के कामों को बिना रुके कर सकें. फ़ोन कैमरे के मामले में मात खता नज़र आता है वहीँ कैमरे लिहाज से यह फ़ोन कुछ सही नहीं कहा जा सकता है. फ़ोन की बैटरी और परफॉरमेंस आपको निराश नहीं करेगी.

Smartron t.phone P Pros
  • किलर बैटरी लाइफ
  • स्टॉक एंड्राइड वाला इंटरफ़ेस
  • अच्छी परफॉरमेंस
  • प्रीमियम बॉडी डिजाईन
Smartron t.phone P Cons
  • एवरेज कैमरा परफॉरमेंस
  • कम आवाज वाले स्पीकर्स

दोस्तों उम्मीद करते हैं आपको यह जानकारी पसंद आई होगी ऐसी ही टेक अपडेट के लिए आप हमे YouTube पर सब्सक्राइब करें. आप हमे Facebook और Twitter पर भी फॉलो कर सकतें हैं.