दुनिया की टॉप यूनिवर्सिटी में अब आप भी पढ़ सकते हैं फ्री में ऑनलाइन E-University से, जाने पूरी जानकारी

0
108
views
top 5 e university

नमस्कार दोस्तों, जैसे जैसे दुनिया आगे बढ़ रही है वैसे ही पढ़ाई में भी नए आयाम खुल रहे हैं, आमतौर पर हर एक विद्यार्थी का ये सपना होता है कि वो किसी ऊंची और टॉप यूनिवर्सिटी में पढ़े, लेकिन संसाधनों के अभाव और कुछ अन्य कारणों की वजह से वह पढ़ नही पाता। लेकिन अब इस परेशानी का हल निकल चुका है, दोस्तों अब आप विश्व की टॉप यूनिवर्सिटी में पढ़ सकते हैं और वो भी मुफ्त में, आपको ये थोड़ा अजीब लग रहा होगा लेकिन अब आप ये कर सकते हैं। दोस्तों ये विश्व की टॉप यूनिवर्सिटी ने अपने अपने कोर्स को ऑनलाइन उपलब्ध करवाया है और इसे नाम दिया गया है, E-University. अब आप घर बैठे कंप्यूटर के माध्यम से फ्री में आसानी से पढ़ सकते हैं। आज हम आपको कुछ टॉप E-University के बारे में बताएंगे।

Learn More about Open Course Ware

1. Massachusetts Institute of Technology (MIT) University

अपने नाम और काम से प्रसिद्ध MIT का पूरे दुनिया में बड़ा नाम है। इस यूनिवर्सिटी में INTEL, BOSE, Texas Instruments और इसके जैसे ही कई सारे प्रगतिशील कंपनियों के founders ने पढ़ाई की है। अब MIT अपने विश्व प्रसिद्ध कोर्सेज को E-Learning के तहत OPEN COURSE WARE में लॉन्च किया है। इस open course ware में यूनिवर्सिटी के classroom में पढ़ाए गए कोर्सेज को नोट्स, videos और recorded लेक्चर्स के रूप में ऑनलाइन उपलब्ध किया गया है। open course ware में करीब 2180 under graduate और graduate कोर्सेज शामिल हैं। इन open course ware को पूरी दुनिया मे 170 million लोग access करते हैं, लेकिन ये बड़े ही दुःख की बात है कि टोटल 170 मिलियन का सिर्फ 9 प्रतिशत ही भारत के लोग इस्तेमाल करते हैं।

यहां के टॉप कोर्स हैं
  • Business Engineering
  • Health and Medicine
  • Humanities

ये भी पढ़ें: Search Engine (सर्च इंजन) कैसे काम करता है? Google | Yahoo | Bing | Baidu

2. Stanford University

1885 में स्थापित Stanford यूनिवर्सिटी पढ़ने वाले बच्चों की टॉप 5 चॉइस में से एक है। स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी कैलिफोर्निया के सिलिकॉन वैली में स्थित है। ये यूनिवर्सिटी अपने हाई टेक innovation और क्वालिटी एजुकेशन के लिए प्रचलित है। आपको बता दें कि टेक कंपनी google, yahoo, HP और भी कई कंपनियों के founders यहीं से graduation किये हैं। स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी अपने कोर्सेज को कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध किया है जैसे कि iTunes, Coursera, edX, आदि।

यहां के टॉप कोर्स हैं
  • Business Management
  • Computer Engineering

3. Yale यूनिवर्सिटी

येल यूनिवर्सिटी भी अपने सभी ऑनलाइन कोर्सेज को open course ware के तहत फ्री में सभी के लिए उपलब्ध किया है। येल यूनिवर्सिटी united states की तीसरी सबसे पुरानी यूनिवर्सिटी है, इसी यूनिवर्सिटी से US के 5 Presidents ने पढ़ाई पूरी की है, William Howard Taft, Gerald Ford, George HW Bush, Bill Clinton, और George W Bush ने यहीं से अपनी पढ़ाई पूरी की है।

 

येल यूनिवर्सिटी के कोर्सेज में शामिल है:
  • Astronomy
  • BioMedical Engineering
  • Veiligheid & Geophysics, etc

Yale University के कोर्सेज टेक्स्ट (नोट्स), ऑडियो और वीडियो फॉर्मेट में यूट्यूब और itunes पर भी अवेलबल है।

ये भी पढ़ें: Redmi 5A को टक्कर देने आया InFocus A2 स्मार्टफोन, जानिए फीचर्स और कीमत

4. University Of Michigan

अगर आप रिसर्च वर्क में जाना चाहते हैं तो ये एकदम सही यूनिवर्सिटी है आपके लिए, मिशिगन यूनिवर्सिटी अपने कोर्स को गंभीरता से फोकस करके बनाता है जिससे कि बच्चे अपने रिसर्च वर्क को अच्छे से और पूरा ध्यान लगा कर करें। basically यहां पर आपको doctoral डिग्री वाले कोर्स मिलेंगे और यहां पर बहुत तरह की विधाओं में आप अपना doctoral कोर्स कर सकते हैं। इस यूनिवर्सिटी के graduates ने बहुत तरह तरह के काम किये हैं, जैसे कि एक्टर्स, astronaut, नोबल विजेता, politicians, writer, etc. इसके कोर्स नोट्स, presentation और itunes video के format में उप्लब्ध है।

यहां के टॉप कोर्स हैं
  • Dentistry
  • Social work

Read More: Samsung Galaxy S9 & S9+ Price, Specs, Camera, Processor & Release Date

5. University of california (UCI) IRVINE

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया एक पब्लिक रिसर्च यूनिवर्सिटी है और इसको Public Ivy यूनिवर्सिटी भी कहा गया है। public ivy का मतलब ये होता है की ये यूनिवर्सिटी अन्य यूनिवर्सिटी की तरह बहुत महंगी नहीं होती और इनमें आसानी से दाखिला लिया जा सकता है। यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफॉर्निया के पास अत्याधुनिक लैब और है और ये यूनिवर्सिटी रिसर्च activities को बहुत बढ़ावा देती है। इस यूनिवर्सिटी को globally 5th रैंक मिली है जोकि 50 साल से ज़्यादा पुरानी ये यूनिवर्सिटी है। इसके भी सभी कोर्स freely ऑनलाइन open course ware के अंतर्गत available हैं।

यहां के टॉप कोर्स हैं
  • Physical sciences
  • Engineering
  • Social Ecology

दोस्तों हम उम्मीद करते है आपको ये जानकारी पसंद आई होगी, इसे अपने दोस्तों में शेयर करें और लेटेस्ट टेक रिलेटेड न्यूज़ और happenings के लिए हमें visit करते रहें। धन्यवाद