क्या है गूगल मेडिकल ब्रेन? बताएगा कब होगी आपकी मृत्यु?

2
81
views
गूगल मेडिकल ब्रेन

अब गूगल ने मेडिकल साइंस को उसी के खेल में मात देने का काम किया है, जी हाँ दोस्तों बहुत से लोगो का सवाल होता है की उनकी मृत्यु कब होगी? ऐसे में गूगल ने ऐसी टेक्नोलॉजी विकशित कर ली है जिससे यह पता चल सकता है की आपकी मृत्यु कब होगी. गूगल ने इसका नाम गूगल मेडिकल ब्रेन रखा है, हम आपको बता दें की यह कोई बड़ी मशीन नहीं है बल्कि कृत्रिम बुद्धिमता यानी आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का कमाल है जो हॉस्पिटल में पेशेंट्स की जान जाने की परसेंटेज की भविष्वाणी करता है.

यह भी पढ़ें: गूगल पर कभी ना सर्च करें ये 5 चीज़े, गले पड़ सकती है मुसीबत

क्या है गूगल मेडिकल ब्रेन?

गूगल का यह मेडिकल ब्रेन कुछ वैसे ही है, जैसे आपके एंड्राइड फ़ोन में फीचर है गूगल असिस्टेंट, जो आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस पर काम करता है. गूगल का दावा है कि किसी पेशेंट की जान जाने की भविष्वाणी उसका मेडिकल ब्रेन 95% तक (सही) एक्यूरेट करता है. गूगल का यह मेडिकल ब्रेन हॉस्पिटल में की गयी जाँचों और सही मेडिकल मशीन का डाटा चेक करने के बाद यह बता सकता है की पेशेंट ठीक होगा यह फिर उसकी जान चली जाएगी.

गूगल ने सबसे पहले इस टूल की पूरी जानकारी सबसे पहले मई में जर्नल नेचर नाम की ऑनलाइन मैगजीन को दी थी. इस टूल की टेस्ट स्टडी के लिए एक ब्रैस्ट कैंसर वाली लेडी को चुना गया, जो हॉस्पिटल में एडमिट होने के बाद गूगल मेडिकल ब्रेन ने उसकी रिपोर्ट्स को टेस्ट कर बताया कि इस पेशेंट के हॉस्पिटल में मरने के चांस 19.9% हैं वहीँ हॉस्पिटल की रिपोर्ट में यह 9.3% था. वहीँ इसके 2 हफ्ते बाद उस पेशेंट की मृत्यु हो गयी.

इस स्टडी में गूगल के AI ने 175,639 डाटा पॉइंट को टेस्ट किया था, जो इलेक्ट्रॉनिक मेडिकल रिकॉर्ड थे. वहीँ गूगल ने अब तक यह काम 216,221 हॉस्पिटल में 114,003 पेशेंट को टेस्ट किया है, वहीँ अब तक 46 बिलियन डाटा पॉइंट को टेस्ट किया गया है.

यह भी पढ़ें: फेसबुक अकाउंट से तुरंत डिलीट कर दें ये 5 पर्सनल जानकारी

गूगल अब मेडिकल फ़ील्ड में उतरने की तयारी में है, जहाँ गूगल डॉक्टर्स को गूगल असिस्टेंट की तरह आवाज पहचाने वाला सिस्टम तैयार करेगा, जो पेशेंट की हेल्थ रिपोर्ट पर नजर रखेगा साथ ही इसमें नोट्स बनाने का फीचर भी होगा जिसमे डॉक्टर पेशेंट से जुडी जानकारी सेव कर सकेंगे.

दोस्तों कमेंट कर बताएं की क्या आपको गूगल का यह काम पसंद आया और क्या इसका कोई फायदा नज़र आता है? टेक से जुडी सभी लेटेस्ट और मज़ेदार अपडेट के लिए आप हमें फॉलो फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब करें.

Comments

comments

2 COMMENTS

Comments are closed.