जानिए इंटरनेट क्या है और इंटरनेट कैसे काम करता है?

सन 1969, में अमेरिकी रक्षा विभाग ने ARPA (Advance Research Project Agency) नाम से एक प्राइवेट नेटवर्क की शुरुआत की, जिसको अमेरिकी सेना गुप्त सूचनाओ को भेजने के लिए उपयोग किया जाता था.

0
144
views
इंटरनेट क्या है, what is internet hindi

आप यह आर्टिकल इंटरनेट की वजह से पढ़ पा रहें हैं, पर क्या आपने कभी सोचा है की इंटरनेट क्या है? और यह कैसे काम करता है? आज समय सुपरफ़ास्ट इंटरनेट का है, फ़िलहाल तो दुनिया में सिर्फ 4G है बहुत सारे देश 5G की तैयारी में लगे हैं. वहीं आजकल किसी देश की प्रगति उसकी इंटरनेट स्पीड से मापी जाने लगी है. इंटरनेट हमारे जीवन में अहम भूमिका निभा रहा है, और टेक्नोलॉजी ने जानकारी को उँगलियों के नीचे ला दिया है. आइये जानते हैं इंटरनेट क्या है और इंटरनेट कैसे काम करता है?

यह भी पढ़ें: एंड्रॉयड क्या है? What is Android? Android Kya hai?

Article Contents

इंटरनेट क्या है?

इंटरनेट दुनिया भर में फैले कंप्यूटर का जाल है जो क्लाइंट और सर्वर प्रोटोकॉल पर आपस में जुड़ते हैं और जानकारी का आदान – प्रदान करते हैं. दूसरे शब्दों में कहें तो जब दो या कई कंप्यूटर टी.सी.पी/आईपी प्रोटोकॉल का उपयोग कर आपस में संबंध स्थापित करते है और सूचना / जानकारी का आदान प्रदान करते है, तो उसे इंटरनेट कहते हैं. इंटरनेट दुनिया का सबसे बड़ा नेटवर्क है.

यह भी पढ़ें: सवाल जिनके जवाब गूगल को भी नहीं पता, क्या आपको पता है?

इंटरनेट क्या है, what is internet hindi

इंटरनेट की खोज और इतिहास

सन 1969, में अमेरिकी रक्षा विभाग ने ARPA (Advance Research Project Agency) नाम से एक प्राइवेट नेटवर्क की शुरुआत की, जिसको अमेरिकी सेना गुप्त सूचनाओ को भेजने के लिए उपयोग किया जाता था. सन 1971 में सबसे पहला ईमेल Ray Tomlinson ने भेजा और इसके फायदे जैसे जैसे पता चलते गये इसपर काम बढ़ता गया. शुरुआत में इंटरनेट को “ARPANET “ के नाम से जाना जाता था. इसको बनाने के पीछे लियोनार्ड क्लेरॉक और J.C.R. Licklider का सबसे बड़ा हाथ रहा है, वहीँ भारत में इंटरनेट 80 का दशक में आया था.

यह भी पढ़ें: 5 स्टेप में करें सुरक्षा, आपका फ़ोन हो सकता है हैक

इंटरनेट के

फायदे 

  • ऑनलाइन शॉपिंग
  • ऑनलाइन बैंकिंग
  • एंटरटेनमेंट
  • गेमिंग
  • सोशल कनेक्शन

नुकसान

  • गलत इस्तेमाल
  • डाटा/पैसा चोरी
  • याददास्त कमजोर होना

कमेंट कर बताएं की आपको यह जानकारी कैसी लगी? और क्या यह आपको पहले से पता था? टेक से जुडी सभी मजेदार अपडेट के लिए आप हमें फॉलो फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फॉलो करें. वहीँ इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें.