अब वाई-फाई कॉल सर्विस भारत में, TRAI की तैयारी

0
95
views
वाई-फाई कॉल सर्विस

अब बिना किसी तरह का चार्ज दिये बिना और नेटवर्क न होने पर भी कॉल कर सकेंगे. भारतीय टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी इंडिया और सभी टेलिकॉम कंपनियों ने मिलकर यह प्लान बनाया है, जिसकी वजह से आप पब्लिक वाई-फाई से कनेक्ट होकर किसी भी मोबाइल नंबर पर वाई-फाई कॉल कर सकेंगे, जो इन्टरनेट से होकर किसी भी नंबर से कनेक्ट हो सकेगी.

TRAI ने इस बारे में बयां देते हुआ कहा है इस कदम से कॉलड्राप और नेटवर्क लोड घटने में मदद मिलेगी. टेलिकॉम कंपनियां इसे इन्टरनेट कालिंग की तरह देख रहीं हैं जो बिना लो नेटवर्क एरिया में भी काम कर सकेगा वहीँ आप किसी के फ़ोन के वाई-फाई से कनेक्ट होकर भी कॉल कर सकेगे.

यह भी पढ़ें: लॉन्च हुआ रेडमी 6 प्रो और MI Pad 4, जानिए फीचर्स

वोडाफोन और आईडिया जैसी देश की बड़ी टेलिकॉम कंपनियां पहले से ही UK और ऑस्ट्रेलिया में यह सर्विस दे रही हैं. वहीँ अब इसे भारत में भी लॉन्च करने की तय्यारी में जुटी हैं. वहीँ जिओ ने वाई-फाई कॉल सर्विस को पूरी तरह टेस्ट लिया है वहीँ जिओ नेट के पब्लिक वाई-फाई पर यह सर्विस शुरू भी हो चुकी हैं, जहाँ आप जिओ4Gवौइस् एप डाउनलोड कर फ्री कॉल कर सकतें हैं.

यह वाई-फाई कॉल सर्विस सभी 4G VoLTE मोबाइल फ़ोन पर बहुत आसानी से काम कर सकेगी, वहीँ कुछ दिन पहले डॉट (डिपार्टमेंट ऑफ़ टेलीकम्यूनिकेशन) ने एडवाइजरी जारी करते हुए कहा था की सभी टेलिकॉम कंपनियां कॉल सर्विस और ब्रॉडबैंड इन्टरनेट के लिए एक ही फ़ोन नंबर जारी करेगी.

यह भी पढ़ें: Best Dual Camera Mobile Phones Under 13000 In India | 2018

तो अब आप भी आसानी से फ्री कॉल कर सकेंगे, कमेंट कर बताएं की आपको यह जानकारी कैसी लगी? टेक से जुडी सभी लेटेस्ट और मज़ेदार अपडेट के लिए आप हमें फॉलो फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब करें.